ध्यान कैसे करें और ध्यान के लाभ (How To Meditate & The Benefits of Meditation in Hindi)

आज कल की व्यस्त और तेज जीवन में, हमे अपने आप के लिए समय मिलता ही नही |  ऐसा जीवन ख़ुशी वाला नहीं है इसलिए, आपको खुद के लिए समय ढूँढ़ना हो, और अपने मैं को आराम और शांति देना चाहते हो, तोह मेडिटेशन (Meditation) कोशिश करे। जेब आपको तनाव हो रह हो और आपको रहत चाहिए, तो मेडिटेशन (Meditation) का सहारा ले सकते हैं।  मेडिटेशन (Meditation) अछि आदत है। दरअसल, मेडिटेशन दिमाग को शांत करने में काफी मददगार साबित होता है। इसका अभ्यास कर के आप खुश होएंगे, आपने दिल और दिमाग को शांति देंगे और अपने जीवन में और उपलभाड़ी कर पाएंगे.

यहां हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं मेडिटेशन से जुड़ी हर वो छोटी- बड़ी बात (meditation ke fayde), जो आपके लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकती है।

  1. बेहतर नींद
  2. तनाव से राहत
  3. चिंता से राहत
  4. मानसिक स्वास्थ्य में लाभदायक
  5. बेहतर ध्यान
  6. ज्यादा खुशी

ध्यान का लाभ नंबर 1: बेहतर नींद

नींद से सभ परेशानिया दूर हो जाती है। इस समय में, अच्छी नींद ज़रूरी है | मैडिटेशन  की मदद से आपको अच्छी नींद आएगी 

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ध्यान का लाभ नंबर 2:तनाव से राहत

मैडिटेशन के अभ्यास से तनाव  के आसार को कम कीमा जा सकता है क और करन राहत तरी मिल सकती है।

ध्यान का लाभ नंबर 3: चिंता से राहत

दिमाग के विचार और चिंताओं से लड़ने के लिए मेडिटेशन बहुत फायदेमंद है | मैडिटेशन से मिलने वाली हल्कापन आपसे मन  को राहत देती है |

ध्यान का लाभ नंबर 4: मानसिक स्वास्थ्य में लाभदायक

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर दूसरा आदमी मानसिक रूप से परेशान है। हमारा मन एकाग्र होना तो दूर, संतुष्ट भी नहीं रह पाता है। दिमाग में हर समय उथल- पुथल मची रहती है। ऐसे में दिमाग को शांत करने के लिए मेडिटेशन से बढ़िया कोई दूसरा उपाय नहीं है। मेडिटेशन के शरीर के लिए फायदे कई सारे है ये तनाव को कम कर हमारे दिमाग को आराम पहुंचाने में अहम भूमिका निभाता है। 

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ध्यान का लाभ नंबर 5: बेहतर ध्यान

मैडिटेशन से आपका ध्यान अच्छा होता है | काम करते समय, आपका दिमाग ह्यदा अच्छे से ध्यान दे पायेगा । जभ आपके सोच की वजह  से आप काम नहीं कर पाते, तोह मैडिटेशन का प्रयत्न करे | इस क्रिया के द्वारा आप किसी नीरस कार्य को भी निश्चित समय में आसानी से रुचिपूर्ण तरीके से पूरा कर सकते हैं। 

ध्यान का लाभ नंबर 6:ज्यादा खुशी

मेडिटेशन करने से गुस्सा करने की आदत धीरे- धीरे काबू में आ जाती है, जिससे हमारा मन हमेशा तनाव मुक्त रहते हुए खुश रहता है। रोजाना मेडिटेशन करने से आप लगभग अपने हर इमोशन पर कंट्रोल बनाये रख सकते हैं। इसलिए मैडिटेशन से आपको और खुशी मिलेगी

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